The Definitive Guide to सफेद बालों को काला बनाने का घरेलू उपाय

Wiki Article



बालों में पिगमेंटेशन की कमी के कारण बाल असमय सफेद हो सकते हैं, लेकिन सही उपचार और संतुलित खानपान के द्वारा इसे नियंत्रित किया जा सकता है। इस लेख में बताए गए सभी घरेलू उपचार पिगमेंटेशन को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं, लेकिन इनसे किसी चमत्कार की उम्मीद न करें। यह अपना असर दिखाने में समय लेते हैं। अगर किसी भी नुस्खे को अपनाने के बाद बाल अधिक झड़ने लगे, तो उस उपचार को बंद कर दें। साथ ही इन नुस्खों का इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें, क्योंकि संवेदनशील लोगों को कुछ सामग्रियों से एलर्जी हो सकती है।

एसेंशियल ऑयल में भी फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी होता है। लेवेंडर, रोज़मेरी आदि कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जब कड़ाई का पानी आधा हो जाये तब उसे ठंडा होने के लिए रख दे.

सफेद बालों को काला करेंगे ये घरेलू नुस्खे

This post incorporates scientific references. The numbers while in the parentheses are clickable hyperlinks to investigate papers from reputed academic companies.

हिंदी न्यूज़ लाइफस्टाइलइन दो आयुर्वेदिक हर्ब्स की मदद से रोकें बालों का झड़ना, पाएं लांग स्ट्रांग हेयर

यह मिश्रण सफेद बालों को काफी हद तक काला करता है।

दिनभर में कम से कम दो बार अपनी फिंगर टिप्स से स्कैल्प को धीरे धीरे मसाज करें।

अब एक बारीक सूती कपड़ा लेकर उसमें इस मिश्रण को छान लें। प्याज का जूस निकल जाएगा।

घर में रखी इन have a peek at this web-site सब्जियों का जूस पीना शुरू करें... बीपी और शुगर रहेंगे दूर! पूरे दिन एक्टिव भी रहेंगे

बालों को सफेद होने से बचाने के लिए कई लोग डाई और दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसे में इससे बचाव के लिए घर में मौजूद सामग्रियों से बाल काले करने का तरीका अपनाया जा सकता हैं :

चिकनगुनिया बुखार और जोडों के दर्द का रामबाण इलाज

Sir mere baal dhire dhire safed hote ja rhe hai. Mene aapke two upay observe kiye hai but kuch nhi hua.

कच्चा पपीता ले और पीस कर पेस्ट बना ले, अब इसे हफ्ते में दो से तीन बार बालों पर लगाए। दस से पंद्रह मिनट तक ये पेस्ट लगा रहने दे और फिर धो ले। इस उपाय से बाल झड़ने बंद होते है, बालों में डेंड्रफ नहीं होती और सफ़ेद बाल काले होने लगते है।

Report this wiki page